Sunday 29 March 2020

इंफ्रारेड थेर्मोमीटर केसे काम करता है जाने।




          INFRARED THERMOMETER HOW TO WORK


















इन्फ्रारेड थर्मामीटर क्या है?

इन्फ्रारेड थर्मामीटर एक डिवाइस है जो किसी वस्तु या क्षेत्र को बिना छुवे एक  लेजर, और लेंस की मदद से स्कैनिंग के बाद उस पर तापमान कितना है बता देता है।

इन्फ्रारेड थर्मामीटर का मुख्य उपयोग दीवार, वेंटिलेशन, ऑटोमोबाइल, या खाने के किस भी समान का तापमान का पता लगाना है।


इन्फ्रारेड काम केसे  करता है?

इन्फ्रारेड थर्मामीटर में एक लेजर होता है जो दीवार या किसी भी समान  के तापमान को मापने के लिए किसी विशेष क्षेत्र में थर्मामीटर को लक्ष्य करने में मदद करता है।

लेजर दीवार या क्षेत्र से आने वाले तापमान को पढ़ता है और डिवाइस की स्क्रीन में तापमान को दिखाता है।
 किसी क्षेत्र या किसी भी वस्तु के तापमान को दूर से पढ़ने की क्षमता तब उपयोगी होती है जब उन वस्तुओं या क्षेत्रों के तापमान का परीक्षण किया जाता है

जैसे कार के इंजन या थैंक्सगिविंग टर्की जैसे बेहद गर्म होते  हैं। इनको हम बिना हाथ लगये इन्फ्रारेड थर्मामीटर की उपयोग से इसका तापमान जान सकते है।

जबकि सभी प्रकार के थर्मामीटर समान कार्य नहीं करते हैं, लेकिन इन सभी का काम समान है। इन्फ्रारेड थर्मामीटर एक पॉइंट-एंड-क्लिक हैंडहेल्ड गन है जिसे आप अपने से खाने के  पदार्थों, मोटर वाहन, या कमजोर स्थानों के लिए तापमान को  पढ़ने के लिए गैर-कार्बनिक सतह पर इंगित कर सकते हैं।

एक इंफ्रारेड थर्मामीटर एक लेज़र का उपयोग करता है ताकि आप उस स्थान को चिह्नित कर सकें जिसे आप तापमान के लिए मापना चाहते हैं।

लेजर आपको उस केंद्र को चिह्नित करने में मदद कर सकता है जिसे आप तापमान के लिए पढ़ना चाहते हैं। लेज़र एक निशान है जहाँ आप एक वास्तविक क्षेत्र के माध्यम से रीडिंग लेना चाहते हैं जो कि लेज़र से बड़ा है।

अधिकांश प्रकार की वस्तुओं को मापते समय इन्फ्रारेड थर्मामीटर अच्छे और सटीक होते हैं, लेकिन परावर्तक सतह माप को अधिक कठिन बना सकती है क्योंकि अवरक्त ऊर्जा को पढ़ना मुश्किल होता है। सतह जितनी ऊंची होगी, वे उतने ही उच्च स्तर के होंगे। सटीक रीडिंग करने का सबसे अच्छा तरीका एक ही स्पॉट के कई रीडिंग और मध्य स्थान के आसपास के क्षेत्र को लेना है

इन्फ्रारेड थर्मामीटर का उपयोग विभिन्न प्रकार के तापमान निगरानी कार्यों के लिए किया जा सकता है।
कुछ उदाहरणों में रिमोट टेलीस्कोप ऑपरेशन के लिए बादलों का पता लगाना, तापमान और गर्म स्थानों के लिए यांत्रिक या बिजली के उपकरण की जांच करना, अस्पताल में मरीजों के तापमान को बिना छुए मापना, हीटर या ओवन का तापमान जांचना, अंशांकन और नियंत्रण के लिए, गर्म स्थानों की जाँच करना शामिल हैं। अग्निशमन, ताप या शीतलन और ज्वालामुखियों के तापमान को मापने वाली प्रक्रियाओं में निगरानी सामग्री। बुखार पैदा करने वाली बीमारियों की महामारियों के समय, जैसे कि SARS कोरोना वायरस और इबोला वायरस रोग, इन्फ्रारेड थर्मामीटर का उपयोग बुखार के लिए आने वाले यात्रियों की जाँच के लिए किया जाता है। जो की उनको बिना छूवे तापमान का पता लगाया जाता है।
उदाहरण कुछ विशिष्ट परिस्थितियां ऐसी हैं जहां मापी जाने वाली वस्तु गतिमान है; जहां वस्तु विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र से घिरा होता है, जैसा कि प्रेरण हीटिंग में; जहाँ वस्तु एक निर्वात या अन्य नियंत्रित वातावरण में निहित होती है; या उन अनुप्रयोगों में जहां एक तेज़ प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है,














और अगर किसी दोस्त को टोरोइडल ट्रांसफार्मर ख़रीदना है । तो आप हमें massage कर सकते हैं । हमरा whatapp no, 9711251860
और आप हमें कॉल भी कर सकते है। timeing 11 AM TO 7 PM










और अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगती है तो हमारे यूट्यूब  चेंनल पे जाके उसको  subscribe करे। ताकि आगे भी हम आपके लिए नई नई पोस्ट आपके लिए  लाते रहे ।।

Thank you,....फ्रेंड्स



No comments:

Post a Comment