Thursday 9 April 2020

फ़ैन की पूरी चेकिंग और रेपइरिंग कैसे की जाती है


फ़ैन की पूरी चेकिंग और रेपइरिंग कैसे की जाती है











जब भी हमारे पास कोई ख़राब फ़ैन आते हैं तो सबसे पहले जरूरी होता है ये पता करना कि उसमें प्रोब्लम क्या है और उसका कौन सा पार्ट खराब है। मान लीजिये कि यदि कोई ऐसा पंखा आपके पास आता है जिसके कोईल से दिक्कत हो और आपको न तो इस बात का पता हो और न ही इसकी चेकिंग करना आता हो तो आप क्या करेंगे? जाहिर सी बात है कि ऐसे में आप पंखे के कपसीटर और कनैक्शन वाइर इत्यादि को बदलने में उलझ जायेंगे और अपना time बर्बाद करेंगे। यदि आपके साथ भी ऐसी ही समस्या है और पंखे के ख़राब पार्ट का पता लगाने में दिक्कत आ रही हो तो आज का ये post आपके लिए ही है। इस पोस्ट में हम पूरे पंखे की चेकिंग करने के बारे में बताने जा रहे हैं।

यदि पंखा बिल्कुल भी नहीं चल रहा हो तो उसकी step-by-step चेकिंग कैसे करें?

1) सबसे पहले तो इस बात को कन्फ़र्म कर लें कि पंखे के पूरे कनैक्शन में कहीं भी कोई वाइर या कोई भी कनैक्शन छूटा हुआ तो नहीं है। वरना कभी-कभी ऐसा भी होता है कि पंखे में कहीं कोई दिक्कत नहीं होती है और वो सिर्फ किसी वाइर को चूहा के द्वारा कुतर दिए जाने के कारण नहीं चलता है और लोगों को इस बात का पता नहीं चलता है तो वो कपसीटर वगैरह में उलझकर अपना समय बर्बाद करते हैं।


2) इसके बाद ये बात कन्फ़र्म कर लें कि पंखे तक AC supply पहुँच रहा है। इसके लिए आप पंखे के कनैक्शन वाइर को Dc tester या फिर मल्टीमीटर के द्वारा resistance trick से चेक कर सकते हैं या फिर volt-meter या मल्टीमीटर के द्वारा AC volt मापकर सीध्रे ही ये चेक कर सकते हैं कि उस वाइर से होकर current पास कर रहा है या नहीं। यदि इस चेकिंग में कनैक्शन वाइर खराब लग रहा हो तो सबसे पहले इसे चेंज करके देखें। यदि ये सही बता रहा हो तो अब आगे के process को पढ़ें।
3) यदि पंखे तक supply सही से पहुँच रहा है तो इसके बाद चेक करें कि कहीं कपसीटर तो लीक नहीं हुआ है। बहुत सारे कपसीटर के ख़राब होने के बाद वो फट जाता है। यदि आपके पंखे के कपसीटर भी फटे हुए हों तो पहले उसे बदलकर देखें। एक बात का ध्यान रहे कि पंखे में उसी value का नया कपसीटर लगायें जिस value का उसका पुराना वाला कपसीटर हो। और साथ ही इस बात का भी ध्यान रहे कि पंखे के कपसीटर में (+) और (-) नहीं होता है। इसलिए इसे इसके कनैक्शन के जगह पर किसी भी तरह से फिट कर सकते हैं, इसमें उलटे-सीधे लगने का कोई झंझट नहीं है। यदि कपसीटर फटा हुआ न हो तो आप उसकी meter से चेकिंग भी कर सकते हैं।
4) यदि पंखे का कपसीटर भी सही हो तो इसके बाद बारी आती है इसके कोईल के जांच करने की। सबसे पहले तो ये कन्फर्म हो जायें कि कोईल का कोई भी कनैक्शन वाइर जला हुआ या टूटा हुआ न हो। यदि ऐसी प्रोब्लमन हो तो इसके बाद आप उस कोईल को मल्टीमीटर या dc tester की सहायता से चेक कर सकते हैं। यदि अब तक की चेकिंग आपने सही से किया होगा तो ये तय है कि आपको कोईल में कहीं-न-कहीं कोई folt जरूर मिल जायेगा।
5) जब ये बात कन्फ़र्म हो जाएं कि पंखे में कोईल से ही दिक्कत है तो हो सकता है कि कोईल जल भी गया होगा या फिर कोईल सही ही हो लेकिन कहीं से कनैक्शन ही कट रहा हो। यदि कोईल जला हुआ होगा तो पंखे को पूरी तरह से खोलने के बाद इस बात का पता तो आपको चल ही जायेगा लेकिन यदि कोईल जला हुआ नहीं होगा तो आपको कोईल को ध्यान से देखकर इस बात का पता लगाना होगा कि कहाँ पर से कनैक्शन कट रहा है।

यदि पंखा कम स्पीड में मुव हो तो उसकी चेकिंग कैसे करें?

यदि कोई भी पंखा सही voltage रहने के बावजूद भी कम स्पीड में running करे तो सबसे पहले तो ये चेक कर लें कि कहीं उसका regulator तो low point पर नहीं है। जब ये बात कन्फ़र्म हो जाएँ कि पंखे में ही कोई खराबी है तो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है कि उसके कनैक्शन वाइर में कोई प्रोब्लमहो या कहीं पर चूहे के द्वारा कुतर दिया गया हो। यदि ऐसी कोई बात होती तो पंखा बिल्कुल ही मुव नहीं होता। तो यदि पंखा सिर्फ थोडा-सा ही मुव हो तो इसके लिए संभावित निम्नलिखित वजह हो सकते हैं।
 
1) पंखे का कपसीटर खराब हो सकता है।
ज्यादातर मामलों में ऐसी समस्या के लिए कैपेसिटर ही खराब पाए जाते हैं। कुछ दूसरे वजहों को छोड़कर पंखे के कम स्पीड की सिर्फ एक यही वजह होती है। इसलिए जब भी कभी ऐसी समस्या आये तो उसके कपसीटर को चेंज करके देख लें।


2) पंखे का  बैरिंग जाम हो सकता है।
बहुत बार ऐसा देखा गया है कि जब पंखे पुराने हो जाते हैं तो उसकी स्पीड कम जाती है और कपसीटर के बदलने के बाद भी ये समस्या दूर नहीं होती है। यदि आपके साथ भी ऐसी ही समस्या हो तो ये चेक करें कि कहीं पंखे को मुव होने में कोई जाम की समस्या तो नहीं है। ज्यादातर पंखे की बैरिंग जाम हो जाती है जिस वजह से पंखे की स्पीड कम हो जाती है। इसलिए ऐसे मामलों में हाथ से पंखे को मुव करके देखें। यदि इसे मुव होने में कहीं रुकावट आये तो संभव है कि इसकी  बैरिंग ही खराब हो। इसलिए पंखे को खोलकर उसके बैरिंग और spring को चेक करें कि कहीं उससे तो ये समस्या नहीं आ रही है। जिससे ये समस्या आ रही हो उसे चेंज कर दें।

सावधानी :- एक बात का ध्यान रहे कि यदि आपके पंखे के चलने में किसी भी तरह से जाम की कोई समस्या हो तो इससे उसका कोईल भी जल्दी ही जल सकता है। बहुत मामलों में पंखे के कोईल के जलने की यही एक वजह होती है। इसलिए यदि आपका पंखा कम स्पीड में चल रहा हो तो इसे गंभीरता से लें और इसके जाम की समस्या को तुरंत ही दूर कर दें।

हमारा आज का ये पोस्ट आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि आपका कोई सवाल हो तो comment करके हमसे पूछ सकते हैं। यदि हमारी ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे social media पर अपने friends के साथ भी share जरूर करें

और अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगती है तो हमारे यूट्यूब  चेंनल पे जाके उसको  subscribe करे।
हम अपने यूट्यूब चैनल पे आपको ट्रान्स्फ़ोर्मर से जोड़ी और भी जानकारी देते रहते है।  हम आपके लिए नई नई पोस्ट आपके लिए  लाते रहे ।।


और अगर किसी दोस्त को टोरोइडल ट्रांसफार्मर ख़रीदना है । तो आप हमें massage कर सकते हैं । हमरा whatapp no, 9711251860
और आप हमें कॉल भी कर सकते है। timeing 11 AM TO 7 PM

Thank you,....फ्रेंड्स

No comments:

Post a Comment