Friday 10 April 2020

7805 आई सी क्या है और इसका कनैक्शन कैसे किया जाता है


  7805 आई सी  क्या है और इसका कनैक्शन कैसे किया जाता है








Repairing का काम हो या फिर कोई custom electronics projects बनाना हो, बहुत सारे electronics circuits में हमें 5v power supply की जरूरत पड़ती है। लेकिन यदि एक simple mechanic की बात करें तो उनके पास 5 volt power supply की व्यवस्था नहीं होती है। लेकिन आमतौर पर किसी भी इलेक्ट्रिकल मैकेनिक के पास 12v power supply की व्यवस्था जरूर होती है क्योंकि अधिकांश electrical circuit में 12 volt dc की जरूरत पड़ती है।

लेकिन जिस समय हमें 5v dc की जरूरत होती है और इसके लिए हमारे पास कोई व्यवस्था नहीं होती है उस समय आप नर्वस हो सकते हैं और आपका काम सही से हो नहीं पाता है। लेकिन उस समय यदि आपके पास 12 volt का current उपलब्ध हो तो आप सिर्फ एक IC की help से ही 12v DC current को आसानी से 5v DC
current
में बदल सकते हैं।
12v dc से 5v dc converter सर्किट की जरूरत किस उपकरण में पड़ती है?
ऐसे बहुत सारे उपकरण और custom project हैं जिसमें हमें 12 volt dc को 5 volt dc में convert करने की जरूरत पड़ती है। लेकिन एक अच्छा-सा उदाहरण amplifier machine का लिया जा सकता है। इस मशीन में 2 तरह के circuit board लगे होते हैं।
पहला सर्किट बोर्ड USB Kitहोता है जिसमें memory card को लगाने पर वो Low Frequency sound निकालता है और दूसरा सर्किट बोर्ड Audio Board होता है जिसमें इसी Low Frequency साउंड को इनपुट sound के रूप में दिया जाता है और सारे Volumes वगैरह भी इसी बोर्ड से कनेक्ट किया जाता है। फिर इसके बाद जब बोर्ड की वायरिंग कर दी जाती है तब speaker लगाकर इसमें से High Frequency Sound में songs को सुना जा सकता है।
ये तो थी इस मशीन के काम करने की विधि, लेकिन यदि इस मशीन के दोनों बोर्ड के input power supply की बात करें तो इसके दोनों board को अलग-अलग supply की जरूरत होती है। Audio board को 12 volt dc की जरूरत होती है जिसके लिए उसी मशीन में 12 volt का एक step down transformer लगा होता है।
लेकिन usb किट को power के लिए सिर्फ 5 volt dc की ही जरूरत होती है। यदि इस किट में ट्रांसफार्मर से 12 volt का supply दे दिया जाये तो ये किट पलभर में जलकर खराब हो जायेगा। इसीलिए इस किट के लिए अलग से 5 volt supply की जरूरत पड़ती है। लेकिन यदि इसके लिए अलग से 5v transformer लगाया जाये तो वो बहुत ही costly होगा। इसलिए यहाँ पर एक ऐसी तकनीक की जरूरत पड़ती है जो 12 वोल्ट को ही 5 volt में convert कर दे।
किस IC से 12 volt को 5 volt में convert किया जाता है?
12 volt को 5 volt में बदलने के लिए एक IC (Integrated Circuit) का निर्माण किया गया है जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इस IC का नंबर है – LM7805. आसान शब्दों में इसे 7805 ic भी कहा जा सकता है। इस IC में कनैक्शन के लिए 3 pin निकले होते हैं। हालांकि कुछ निर्माताओं के 7805 IC से 4 पिन भी निकले होते हैं लेकिन उसका इस्तेमाल भी 3 पिन वाले ic के समान ही किया जाता है।

7805 ic के बारे में एक अफवाह भी है। जिन लोगों को आईसी और ट्रांजिस्टर के बारे में सही से जानकारी नहीं होती है वो 3 पिन होने की वजह से इस ic को 7805 transistor भी समझ लेते हैं। साधारणतः बोलचाल की भाषा में लोग इसे ट्रांजिस्टर ही कहते हैं। लेकिन ये बात बिलकुल भी सही नहीं है, LM7805 एक IC है न कि transistor. चूंकि इस ic से dc volt के मान को कम किया जाता है इसलिए इसे step down voltage regulator भी कहा जाता है।

7805 IC से 12 वोल्ट को 5 वोल्ट में कैसे कन्वर्ट करें?
सबसे पहले तो इस IC को इस तरह से रखें कि इसके नंबर वाला भाग ऊपर हो जाए और इसके पिन वाला साइड आपके तरफ हो जाए। इसके बाद बायें (Left) तरफ से पिन की नम्बरिंग कर दें। नीचे के चित्र से भी इस बात को समझ सकते हैं।

यहाँ इस बात का ध्यान दें कि इसका जो उपरी भाग है वो सुचालक धातु का plate है और वो प्लेट IC के पिन नंबर 2 से जुड़ा हुआ होता है। इस प्लेट का काम ये है कि जब भी इस IC में सप्लाई दिया हुआ होता है तब ये बहुत जल्दी हीट होने लगता है जिसे कि वो प्लेट अपने अन्दर समाहित करने लगता है और ic जलने से बचा रहता है और सही से काम करता है।








7805 IC के किस पिन में कौन-सा कनेक्शन किया जाता है?
7805 ic पिन नंबर-1 का कनैक्शन
इस पिन में इनपुट 12 वोल्ट के सप्लाई का पोजेटिव (+) सिरे को जोडें।
7805 ic पिन नंबर-2 का कनेक्शन
ये पिन common और ground कनैक्शन के लिए है। इसमें इनपुट और आउटपुट दोनों के ही निगेटिव (-) सिरे को जोड़ा जायेगा।











7805 ic पिन नंबर-3 का कनेक्शन
ये पिन 7805 ic output कनैक्शन के लिए है और इस पिन से 5 वोल्ट का output supply लिया जायेगा जिसे हम किसी भी 5v dc input वाले सर्किट में इस्तेमाल कर सकते हैं।
ऊपर आपने 7805 IC कनैक्शन करना सीख लिया है और 7805 ic circuit diagram भी देख लिया है। लेकिन एक बात और है जो आपको जान लेना बहुत ही जरूरी है। दरअसल इस ic में कुछ hidden features भी हैं जिसके बारे में एक सामान्य मैकेनिक को पता नहीं होगा। हालांकि ये फीचर उतना important नहीं है लेकिन इनके बारे में जान लेना बहुत ही जरूरी है।
7805 ic hidden feature
इस ic में आउटपुट वोल्टेज को रिवर्स में भी प्राप्त किया जा सकता है। For example, मान लेते हैं कि यदि आप इसमें इनपुट 12 वोल्ट देते हैं और इसका आउटपुट 5 वोल्ट मिल रहा है तब आप इससे 12-5=7 वोल्ट भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसके आउटपुट कनेक्शन में थोड़े से बदलाव करने पड़ेंगे।
इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा। Reverse में volt प्राप्त करने के लिए input 12 वोल्ट वाले पिन नंबर 1 में रिवर्स कनेक्शन के (+) को जोड़ देना होगा। और 5 volt आउटपुट वाले पिन नंबर 3 में रिवर्स कनेक्शन के (-) को जोड़ देना होगा। यदि आप 12v को 5 volt के बजाए 9v में convert करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको LM 7805 के बजाए LM 7809 ic खरीदना होगा और यदि आप 12 volt में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए LM 7812 ic खरीदना होगा। लेकिन उसका कनेक्शन ठीक 7805 ic के तरह ही किया जायेगा।
और अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगती है तो हमारे यूट्यूब  चेंनल पे जाके उसको  subscribe करे।
हम अपने यूट्यूब चैनल पे आपको ट्रान्स्फ़ोर्मर से जोड़ी और भी जानकारी देते रहते है।  हम आपके लिए नई नई पोस्ट आपके लिए  लाते रहे ।।


और अगर किसी दोस्त को टोरोइडल ट्रांसफार्मर ख़रीदना है । तो आप हमें massage कर सकते हैं । हमरा whatapp no, 9711251860
और आप हमें कॉल भी कर सकते है। timeing 11 AM TO 7 PM

Thank you,....फ्रेंड्स

No comments:

Post a Comment