Monday 13 April 2020

रिचार्जेबल इमरजेंसी लाइट की रिपेयरिंग कैसे की जाती है।


रिचार्जेबल इमरजेंसी लाइट की रिपेयरिंग कैसे की जाती है


इमरजेंसी लाइट एक ऐसा इलेक्ट्रिक उपकरण है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी घरों में घरेलू उपकरण के रूप में किया जाता है। कुछ साल पहले तक बहुत कम लोगों को इमरजेंसी लाइट के बारे में पता होता था लेकिन आज लगभग सभी लोग इसके बारे में जानते हैं और इसका इस्तेमाल भी करते हैं।
आपने भी इमरजेंसी लाइट का इस्तेमाल जरूर किया होगा और कभी-न-कभी वो खराब जरूर हुआ होगा। यदि आप एक इलेक्ट्रिकल मैकेनिक हैं और इलेक्ट्रिक रिपेयरिंग के काम में रुचि रखते हैं तो क्या आप जानते हैं कि इमरजेंसी लाइट रिपेयरिंग कैसे करें? क्या आप इमरजेंसी लाइट बनाने का तरीका जानते हैं?
यदि आप खुद से इमरजेंसी लाइट repairing करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि इमरजेंसी लाइट कैसे बनता है तो आज का ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम आपको एक सिंपल रिचार्जेबल इमरजेंसी लाइट रिपेयर करने की पूरी जानकारी हिंदी में देने जा रहे हैं। इस पोस्ट में आज हम आपको एक सिंपल how to repair a इमरजेंसी लाइट की पूरी जानकारी विस्तार में बताएँगे।

इमरजेंसी लाइट वायरिंग कनेक्शन डायग्राम हिंदी में
किसी भी इमरजेंसी लाइट की रिपेयरिंग करने के लिए आपको सबसे पहले इमरजेंसी लाइट wiring  कनेक्शन को समझना होगा और समझना होगा कि इमरजेंसी लाइट में सभी कंपोनेंट्स का आपस में कनेक्शन कैसे किया जाता है। How to make a इमरजेंसी लाइट को समझने के लिए आप हमारे निम्नलिखित इमरजेंसी लाइट wiring diagram को देख सकते हैं।

ऊपर दिखाए गए इमरजेंसी लाइट wiring  कनेक्शन diagram में आप निम्नलिखित बातें देख सकते हैं।

इस वायरिंग डायग्राम में हमने एक सिंपल इमरजेंसी लाइट  बैटरी चार्जर चार्जिंग सर्किट डायग्राम का इस्तेमाल किया है जिसके बारे में हम पहले भी बता चुके हैं।
इस चार्जिंग किट से हमने सिर्फ 4 वायर ही निकाला है जिसमें से 2 तार का कनेक्शन हमने चार्जिंग सॉकेट से किया है। बाकी के 2 तार बैटरी चार्जिंग के लिए निकला है जिसका कनेक्शन हमने बैटरी से किया है।

चार्जिंग सॉकेट में एसी सप्लाई आता है इसलिए यहाँ (+) और (-) की समस्या नहीं है लेकिन चूँकि बैटरी में डीसी सप्लाई होता है इसलिए यहाँ (+) और (-) का ध्यान रखना जरूरी है और ऊपर दिखाए गए wiring a इमरजेंसी लाइट सर्किट डायग्राम के जैसे ही बैटरी का कनेक्शन करना है।
इमरजेंसी लाइट के बल्ब के (-) को डायरेक्ट बैटरी के (-) से जोड़ देना है। इसके बाद सिर्फ बल्ब के (+) का कनेक्शन करना ही बच जायेगा।
यदि बल्ब के (+) का कनेक्शन सीधे बैटरी के (+) से कर दिया जायेगा तो ये बल्ब हमेशा ही जलता रहेगा। इसलिए इमरजेंसी लाइट के वायरिंग डायग्राम में एक स्विच भी लगाया जाता है।
इमरजेंसी लाइट के बल्ब के सर्किट में एक रेसिस्टेंस भी लगाया जाता है ताकि बल्ब फ्यूज न हो जाये।
एक सिम्पल इमरजेंसी लाइट के स्विच में 3 विकल्प होता है। पहले में बल्ब ऑफ रहता है, दुसरे में बल्ब कम लाइट करता है और तीसरे में बल्ब ज्यादा लाइट करता है। इसलिए इमरजेंसी लाइट के switch में 3 पिन होता है।
स्विच के कॉमन वाले वाले पिन का कनेक्शन बल्ब के (+) से कर दिया जाता है।
स्विच के तीसरे पिन का कनेक्शन एक रेजिस्टेंस के माध्यम से बैटरी के (+) से कर दिया जाता है। ये रेजिस्टेंस आमतौर पर 5 ओह्म्स तक का होता है।
स्विच के तीसरे पिन का कनेक्शन करने के बाद बल्ब जलने लगता है।
लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपको बल्ब को थोडा कम रौशनी में जलाने के लिए एक और विकल्प मिले तो आप स्विच के दुसरे पिन के भी सीरीज क्रम में एक रेजिस्टेंस लगाकर उसका कनेक्शन बैटरी के (+) से कर दें।
इस रेजिस्टेंस की वैल्यू पहले वाले रेजिस्टेंस की वैल्यू से ज्यादा होना चाहिए जिससे सर्किट में करंट के रास्ते में ज्यादा रूकावट हो और बल्ब कम लाइट करे। हालाँकि इस सर्किट में हमने 10 ओह्म्स के रेजिस्टेंस का उपयोग किया है लेकिन इस रेजिस्टेंस का चुनाव आप अपने इच्छानुसार भी कर सकते हैं।
इतना कुछ कर लेने के बाद आपके इमरजेंसी लाइट का वायरिंग कनेक्शन पूरा हो जायेगा।

इमरजेंसी लाइट की रिपेयरिंग स्टेप-बाई-स्टेप कैसे करें ?
इमरजेंसी लाइट बहुत प्रकार का होता है और सभी का इमरजेंसी लाइट सर्किट अलग प्रकार का होता है और सभी की फैसिलिटी भी अलग-अलग होती है। लेकिन इस पोस्ट में आज हम आपको ऊपर दिए गए डायग्राम वाले एक सिम्पल इमरजेंसी लाइट repairing करने के बारे में बताएँगे जिसे समझने के बाद आप किसी भी प्रकार के इमरजेंसी लाइट को आसानी से रिपेयर कर लेंगे। एक सिम्पल इमरजेंसी लाइट में निम्नलिखित कंपोनेंट्स लगे होते हैं।

बैटरी = पॉवर के लिए
चार्जिंग किट = बैटरी को चार्ज करने के लिए
एलईडी बल्ब = प्रकाश करने के लिए
चार्जिंग होल्डर = चार्जिंग केबल लगाने के लिए
2 वे स्विच = बल्ब को 2 तरीके से ऑन या ऑफ करने के लिए

 इमरजेंसी लाइट चार्ज नहीं हो रहा है क्या करें?
यदि आपके साथ भी इमरजेंसी लाइट not charging वाली प्रॉब्लम हो अर्थात वो चार्ज नहीं हो रहा हो तो नीचे के स्टेप्स को फॉलो करें।

इमरजेंसी लाइट रिपेयरिंग के पूरी प्रक्रिया के दौरान वो चार्ज में लगा नहीं होना चाहिए।
इमरजेंसी लाइट को खोलने से पहले उसके चार्जिंग केबल को मल्टीमीटर से रेजिस्टेंस विधि से चेक करें या फिर उस चार्जिंग केबल को दुसरे लाइट में लगाकर चेक कर लें।
यदि चार्जिंग केबल सही हो तो अब इमरजेंसी लाइट के सभी स्क्रू को खोल दें।
इमरजेंसी लाइट को खोलने के बाद सबसे पहले देखें कि कोई तार टूटा हुआ तो नहीं है। यदि कोई तार टूटा हुआ हो तो ऊपर दिए गए इमरजेंसी लाइट वायरिंग डायग्राम के अनुसार पहले उस टूटे हुए तार को सही जगह पर जोड़ दें।
इसके बाद चेक करें कि चार्जिंग किट का कोई ट्रैक टूटा हुआ तो नहीं है, यदि कहीं पर भी ट्रैक टूटा हुआ हो तो उसे सही से शोल्डिंग कर दें।
इसके बाद चेक करें कि चार्जिंग किट का कोई कॉम्पोनेन्ट जला हुआ तो नहीं है। यदि कोई कॉम्पोनेन्ट जला हुआ हो तो पहले उसे बदल दें।
अब सबसे पहले मल्टीमीटर को एसी वोल्ट के रेंज पर रखकर चेक करें कि चार्जिंग किट तक बिजली का सप्लाई पहुँच रहा है या नहीं। यदि चार्जिंग किट तक सप्लाई नहीं पहुँच रहा हो तो चार्जिंग सॉकेट या चार्जिंग केबल ख़राब हो सकता है।
यदि चार्जिंग किट तक सप्लाई पहुँच रहा हो तो अब आगे बढें।
हो सकता है कि सिर्फ चार्जिंग एलईडी ख़राब हो और आपने समझ लिया कि इमरजेंसी लाइट चार्ज ही नहीं हो रहा है। इसलिए सबसे पहले चार्जिंग एलईडी और उसके रेसिस्टेंस को चेक कर लें।
चार्जिंग एलईडी से दिक्कत न हो तो अब ब्रिज रेक्टिफायर के सभी डायोड को मल्टीमीटर से रेजिस्टेंस विधि से चेक कर लें। हालांकि, बहुत कम कंडीशन में ही डायोड खराब होता है।
यदि यहाँ तक सब कुछ ठीक-ठाक हो तो अब सबसे अंत में इमरजेंसी लाइट charging circuit के पीएफ केपेसिटर को बदल दें।
यदि पीएफ बदलने के बाद भी बैटरी चार्ज न हो रहा हो तो इसका मतलब इमरजेंसी लाइट का बैटरी ही खराब हो चुका है।

 इमरजेंसी लाइट का बल्ब नहीं जल रहा है क्या करें?

90% इमरजेंसी लाइट के खराब होने का मतलब यही होता है कि वो काम नहीं कर रहा है अर्थात इमरजेंसी लाइट का बल्ब नहीं जल रहा है। यदि आपके साथ भी इमरजेंसी लाइट not working वाली प्रॉब्लम है तो नीचे के स्टेप को फॉलो करें।

हो सकता है कि इमरजेंसी लाइट का बैटरी चार्ज ही नहीं हो रहा हो इसलिए सबसे पहले ऊपर बताये गए तरीके से इमरजेंसी लाइट charging system को सही कर लें।
यदि इमरजेंसी लाइट का चार्जिंग सर्किट सही हो तो सबसे पहले मल्टीमीटर को 20 वोल्ट डीसी या इससे ज्यादा डीसी वोल्ट के रेंज पर रखकर इमरजेंसी लाइट batteries बैटरी पर वोल्ट चेक करें।
बैटरी यदि 4 वोल्ट का है तो उस पर कम-से-कम 3.8 वोल्ट और ज्यादा-से-ज्यादा 4.3 वोल्ट होना चाहिए।
यदि बैटरी पर कम वोल्ट बता रहा हो तो सबसे पहले बैटरी को चार्ज कर लें।
यदि बैटरी ही खराब हो तो पहले इसे बदल दें।
यदि बैटरी सही हो तो अब इमरजेंसी लाइट के जलने वाले एलईडी बल्ब पर वोल्टेज चेक कर लें, बल्ब पर यदि बैटरी के लगभग वोल्ट बता दे तो इसका मतलब ये हुआ कि बल्ब को सही सप्लाई मिल रहा है अर्थात बल्ब ही खराब है।
ध्यान रहे कि बैटरी और बल्ब वाले कनेक्शन में (+) और (-) उल्टा हो जाने पर भी वो काम नहीं करेगा। इसलिए सबसे पहले ये तय कर लें कि इमरजेंसी लाइट का पूरा कनेक्शन सही से किया हुआ हो।
यदि बल्ब तक सही से सप्लाई नहीं पहुँच रहा हो या एकदम ही सप्लाई न पहुँच रहा हो तो हो सकता है कि इसका तार कहीं से टूट गया हो, या स्विच खराब हो, या पॉवर रेजिस्टेंस खराब हो गया हो।
तार की चेकिंग आप मल्टीमीटर से प्रतिरोध विधि से कर सकते हैं।
स्विच की चेकिंग भी आप मल्टीमीटर से प्रतिरोध विधि से कर सकते हैं। या फिर चाहें तो स्विच के कनेक्शन को डायरेक्ट करके भी देख सकते हैं।
अधिकांश इमरजेंसी लाइट में वन पोल स्विच ही लगा होता है अर्थात उस स्विच के माध्यम से सिर्फ एक कनेक्शन को ही on या off किया जाता है। इसलिए स्विच से जुड़े सभी तार को किसी भी सुचालक पदार्थ की मदद से (जैसे चिमटा या पेचकश से) आपस में शोर्ट कर दें। यदि ऐसा करने से बल्ब जल जाये तो इसका मतलब स्विच खराब है।
यदि स्विच भी सही हो और इसके साथ ही ऊपर बताये गए सभी कंडीशन भी सही ही हो तो इसका मतलब बैटरी और बल्ब के बीच में लगा हुआ प्रतिरोध ही खराब है। आमतौर पर ये प्रतिरोध 10 ओह्म्स के अन्दर ही होता है।
आप चाहें तो सिर्फ चेक करने के लिए स्विच के तरह ही इस प्रतिरोध के पिन को भी सॉर्ट करके देख सकते हैं। यदि प्रतिरोध को शोर्ट करने से बल्ब जल जाये तो इसका मतलब प्रतिरोध (रेजिस्टेंस) खराब है जिसे आपको बदलना होगा।


नोट:- इमरजेंसी लाइट रिपेयरिंग करने के पूरी प्रक्रिया के दौरान वो चार्ज में नहीं लगा होना चाहिए। यदि आप चार्ज में लगाकर इमरजेंसी लाइट की रिपेयरिंग करेंगे तो आपको जोरदार झटका लग जायेगा जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

इमरजेंसी लाइट रिपेयरिंग करने का ये पोस्ट आपको कैसा लगा कमेन्ट करके हमें जरूर बताएं और यदि इस पोस्ट से आपको कुछ मदद मिली हो तो सोशल मीडिया पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें
और अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगती है तो हमारे यूट्यूब  चेंनल पे जाके उसको  subscribe करे।

हम अपने यूट्यूब चैनल पे आपको ट्रान्स्फ़ोर्मर से जोड़ी और भी जानकारी देते रहते है।  हम आपके लिए नई नई पोस्ट आपके लिए  लाते रहे ।।


और अगर किसी दोस्त को टोरोइडल ट्रांसफार्मर ख़रीदना है । तो आप हमें massage कर सकते हैं । हमरा whatapp no, 9711251860
और आप हमें कॉल भी कर सकते है। timeing 11 AM TO 7 PM

Thank you,....फ्रेंड्स

No comments:

Post a Comment